स्वास्थ्य

काला जीरा बनाए आपको निरोग, ऐसे करें उपयोग तो दूर होगी बीमारी

Black cumin can make you healthy, use it like this, the disease will go away

User Rating: Be the first one !

नई दिल्ली : दरअसल, भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले खास मसालों में काला जीरा भी है, यह जीरे का ही एक रूप है लेकिन यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होने के कारण ज्यादातर रसोई से गायब ही रहता है। मौसम बदल रहा है और सर्दी में काला जीरा अपने औषधीय गुणों के कारण बेहद खास हो जोता है। ज्यादातर घरों में प्रयोग होने वाला काला जीरा बीमारियों के इलाज में यह काफी कारगर सिद्ध हुआ है। आइए इसकी खूबियों के बारे में जानते हैं जो इसे सामान्य जीरे से अलग करती हैं।वजन घटाने में मददगार।
मोटे लोगों के लिए काले जीरे का तीन महीने तक लगातार इस्तेमाल करना चाहिए। इससे प्रयोग से फालतू चर्बी घटने लगती है। इसकी खासियत है कि यह फैट को घोल कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यही नहीं यह वजन कम करने के साथ शरीर को एनर्जी भी देता है। अपने मोटापे से परेशान लोग इसका सेवन करके लाभ ले सकते हैं।

इम्यूनिटी को करता हैै मजबूत ।
काला जीरा हमारे शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को स्वस्थ बनाता है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक ेक्षमता बबढ़ जाती है। यही नहीं आॅटोइम्यून बीमारी को दूर करने में मदद करता है। काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है। यह थकान और कमजोरी दूर करता है जिससे इंसान को उर्जा मिलती है।

पेट की समस्याएं करें ठीक ।
काले जीरे के एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण पेट से जुड़ीसमस्याओं में आराम मिलता है। डायरिया, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना जैसी समस्याएं भी धीरे-धीरे और आसानी से ठीक हो जाती है। अगर आपने ज्यादा ेखाना खा लिया है तो थोड़ा सा काला जीरा खा लें, तुरंत आराम मिलेगा। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर होती है।

गर्भोेव्स्था में फायदेमंद।
काला जीरा अपने गुणों के कारण प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भाश्य में सूजन को कम करता है साथ ही डिलीवरी के समय होने वाले दर्द को भी कम करता है। बच्चे के जन्म के बाद अगर मां को दूध ना आता हो तो ऐसे में यह काफी फायदेमंद होता है। वैसे से सभी उपचार के लिए चिकित्सक से सलाह आवश्यक लेनी चाहिए, लेकिन गर्भेवती महिलाओं के लिए यह अत्यंत जरूरी है कि काले जीरे के इस्तेमाल से पहले कुशल चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button