उत्तर प्रदेशमुरादाबादस्वास्थ्य

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी, मुरादाबाद में लगा आक्सीजन जनरेशन प्लांट

Preparations to fight the third wave of Corona, oxygen generation plant in Moradabad

मुरादाबाद के एशियन विवेकानंद सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में अक्सीजन जनरेशन प्लांट का निरीक्षण करते राकेश कुमार, विनोद अग्रवाल, नीरज विनोद खन्ना आदि।

08 मुरादाबाद 21 : दुनिया के साथ देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ने के साथ चिकित्सालयों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में एशियन विवेकानंद सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जा रहा है। बुधवार को हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईपीसीएच) के महानिदेशक राकेश कुमार ने शहर के प्रतिषिठित लोगों के साथ प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने एशियन विवेकानंद हास्पीटल की इसके लिए सराहना की है।

आठ सौ लीटर प्रति मिनट बनेगी गैस

मुरादाबाद चेरिटेबल ट्रस्ट एंड हेल्थ रिसर्च सेंटर द्वारा संचालित अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करने के बाद राकेश कुमार ने कहा कि यह अस्पताल कारीगर और निर्यातकों को विशेष सेवा देता है। कोराना काल की पिछली दो लहर के दौरान अस्पताल की सेवाएं उल्लेखनीय रहीं हैं। दुनिया में तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। पिछली लहर में जिस तरप आक्सीजन का संकच गहराया था, उससे निपटने के लिए एशियन विवेकानंद अस्पताल में पहले अक्सीजन स्टेरेज प्लांट लगाया था, अब आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया गया है। अब अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन की कमी नहीं बल्कि जिले और आसपास के अस्पतालों में आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। उन्होंने जनता से कहा कि मास्क लगाए रखें, सोशल डिस्टेंस का पालन करने के साथ सेनीटाइजर का प्रयोग भी करें। देश में वेक्सीनेशन ने पूरी दुनिया में रिकार्ड बनाया है, फिर भी सतर्कता अभी जरूरी है।

जिले में पहला आक्सीजन जनरेशन प्लांट

मुरादाबाद चेरिटेबल ट्रस्ट एंड हेल्थ रिसर्च सेंटर के सचिव नीरज विनोद खन्ना ने कहा है कि आक्सीजन उत्पादन प्लांट का लोकार्पेण जल्द किया जाएगा। जिले में यह पहला जनरेशन प्लांट है। उन्होंने बताया कि बेहतर चिकित्सीय सेवा देना ही हमारी प्राथमिकता है जिसके लिए अस्पताल को जरूरत के मुताबिक आधुनिक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के पास आक्सीजन स्टोरेज प्लांट और कैपसूल वैन भी है। करीब एक करोड़ की लागत से तैयार जनरेशन प्लांट को विशेषज्ञ कंपनी ने तैयार किया है। उन्होंने कहा है कि दस्तकारों को उपचार में सहूलियत लगातार दी जा रही है। ेइस मौके पर महापौर विनोद अग्रवाल, नजमुल इस्लाम, नवेद उर रहमान, अवधेश अग्रवाल,जेपी सिंह, विशाल अग्रवाल डॉ. हरजीत सिंह, महाप्रबंधक वित्त एवम विधि अनुराग शंकर मिश्र, संजय रस्तोगी, विवेकानंद नर्सिंग कालेज की प्रधानाचार्य श्रीमति टी वायलिन, श्रीमती सफिया खानम आदि शामिल रहे। इससे पहले अतिथियों का फूलों से स्वागत किया और दीप प्रज्जवलित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button