स्वास्थ्य

कोरोना के नए खतरनाक वायरस ने फैलाई दुनिया में दहशत, कई देशों में फैला

Corona's new dangerous virus spread panic in the world, spread in many countries


27 नवंबर 21, नई दिल्ली : दुनिया के सामने दहशत बनकर आए कोरोना के नए वायरस ने अन्य देशों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। दुनियाभर में सतर्कता बरतने की हिदाायत दी गई है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया को इस वायरस को गंभीरता से लेने को कहा है। भारत में भी इस वेरियंट को लेकर राज्य सरकारें गंभीर हो गई हैं।

डब्लूएचओ ने नाम दिया ओमिक्रोन 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह ने वायरस इवोल्यूशन पर समीक्षा की। उन्होंने डब्ल्यूएचओ को सलाह दी कि इसे चिंता का एक संस्करण नामित किया जाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नामकरण प्रोटोकॉल के अनुरूप इसे ओमिक्रोन नाम दिया है। डब्लूएचओ की सलाह के बाद सभी देश सतर्कता बरतने लगे हैं। देश में दिल्ली सरकार ने इस वारयस के खतरे और निपटने की रणनीति के लिए बैठक भी बुलाई है। कई देशों ने साउथ अफ्रीका के लिए अपनी उड़ानों को रोक दिया है।

ब्रिटिश विषेषज्ञों ने बजाई खतरे की घंटी

ब्रिटिश विशेषज्ञों ने बोत्सवाना में सामने आए नए कोविड वैरिएंट पर ‘खतरे की घंटी’ बजाई है। अभी तक ये वायरस का सबसे म्यूटेड वर्जन है। अभी तक इस स्ट्रेन के सिर्फ 10 मामले सामने आए हैं। लेकिन इसे पहले ही तीन देशों में देखा जा चुका है। वेरिएंट अधिक व्यापक है जिसमें 32 म्यूटेशन होते हैं, जिनमें से कई बेहद टीका-प्रतिरोधी और संक्रामक हैं। वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में किसी भी अन्य प्रकार की तुलना में अधिक बदलाव होता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के एक जेनेटिसिस्ट प्रफेसर फ्रेंकोइस बलौक्स ने कहा कि यह संभवत: एक ‘प्रतिरक्षाविहीन रोगी’ में एक लंबे समय तक चलने वाले संक्रमण के रूप में उभरा होगा।

दुनिया में कहां-कहां फैला वायरस 

ब्रिटिश विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक ऐसे संकेत नहीं मिले हैं जो इसके तेजी से फैलने की ओर संकेत करते हों। बोत्सवाना में अब तक तीन और दक्षिण अफ्रीका में छह संक्रमणों का पता चला है। एक मामला हांगकांग में भी सामने आया है। फिलहाल ब्रिटेन में कोई मामला नहीं है। सभी देशों में नए वेरियंट को लेकर जांच तेज कर दी गई है। इस वक्त यूरोप में कोरोना तेजी से फैल रहा ह। जर्मनी, फ्रांस, चेक रिपब्लिक, नीदरलैंड, बैलजियम में कोरोना की स्थिति खरााब बताई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button