उत्तर प्रदेशबिज़नेसमुरादाबादराष्ट्रीय

गरीब व कमजोर बच्चे भी कर सकेंगे वोकेशनल कोर्स, जामिया हमदर्द की मुरादाबाद में स्थापना

Poor and weak children will also be able to do vocational course Jamia Hamdard established in Moradabad

16 नवंबर 21
मुरादाबाद : अब गरीब और पढ़ाई में कमजोर बच्चे भी वोकेशनल कोर्स कर सकेंगे। जी हां, जामिया हमदर्द ने अपने विश्वविद्यालय की शाखा मुरादाबाद मंडल मुख्यालय पर खोलने का फैसला लिया और जनवरी 22 से पांच वोकेशनल कोर्स भी शुरू कराए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इंटर में कम अंक लाने वालों को प्रवेश देने के साथ गरीबों को विशेष सुविधा भी दी जाएगी।

एक वर्ष को होगा वोकेशनल कोर्स

हमदर्द नेशनल फाउंडेशन से जुड़े तथा जामिया हमदर्द के प्रो.चांसलर पदमश्री सैयद इकबाल हसनैन ने मंगलवार को स्थानीय होटल में पत्रकारों को बताया कि 3 जनवरी से शुरू हो रहे कोर्स की अवधि एक वर्ष रखी गई है। इसमें छह माह कक्षाएं लगाने के बाद शिक्षार्थियों को अपने विषय की जाानकारी के लिए विभिन्न शहरों में भेजा जाएगा। पहले सत्र के लिए उन्हें तीस बच्चों की जरूरत है। उन्होंने बताया कि वोकेशनल कोर्स के लिए सरकार से कोई मदद नहीं मिल रही है।

पांच विषयों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

शहर के जिगर कालोनी में खोले गए केंद्र में पहले सत्र के लिए पांच विषय तय किए गए हैं जिसमें डेयरी प्रोद्योगिकी में डिप्लोमा, फल व सब्जी प्रसंस्करण में डिप्लोमा, बेकरी और कंफेक्शनरी प्रोद्योगिकी में डिप्लोमा तथा मधुमक्खी पालन और शहद प्रसंस्करण में डिप्लोमा शामिल रहेगा। पदमश्री इकबाल ने बताया कि पचास फीसदी अंक से पास होने वाालों को भी प्रवेश मिल जाएगा तथा गरीब बच्चों के लिए फीस में छूट और छात्रवृत्ति भी लागू करेंगे।

स्किल इंडिया चलाने वाले ठीक नहीं

पदमश्री सैयद इकबाल का कहना है कि उनका यह कोर्स प्रधानमंत्री की स्किल इंडिया से प्रभावित है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि स्किल इंडिया योजना का संचालन सही तरीके से नहीं हो रहा इसलिए ज्यादा युवाओं तक इसका लाभ नहीं पहुंच सका। उन्होंने बताया कि शीघ्र की मुरादाबाद में जमीन लेकर जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय की स्थापना की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विवि गरीबों के उत्थान के लिए कार्यरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button