उत्तर प्रदेशमुरादाबादस्वास्थ्य

टीएमयू में नेशनल फार्मेसी वीक “डोपीस्टा 2021” का शुभारम्भ, फार्मासिस्टों ने ली सेवा की शपथ

National Pharmacy Week "Dopista 2021" started at TMU, Pharmacists took oath of service

व्हाइट कोट सेरेमनी में शपथ लेत फार्मासिस्ट व अतिथि

29 नवंबर 21, मुरादाबाद (प्रो. श्याम सुंदर भाटिया) तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी फामार्कोलॉजी के एचओडी डॉ. प्रीतपाल सिंह मटरेजा ने कहा, स्वास्थ्य प्रणाली में फार्मासिस्ट की भूमिका अति महत्वपूर्ण हैं। फार्मासिस्ट नई बीमारियों का समाधान करने के लिए दवाइयों की खोज करते हैं। उन्होंने रोगियों के परामर्श के लिए क्लीनिकल फार्मासिस्ट के महत्व को बताया। डॉ. मटरेजा तीर्थंकर महावीर कॉलेज आॅफ फामेर्सी की ओर से नेशनल फामेर्सी वीक डोपीस्टा 2021 के शुभारम्भ पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डॉ. मटरेजा, फामेर्सी विभाग के प्रिंसिपल प्रो. अनुराग वर्मा, एचओडी डॉ. एस. सी. डिंडा, डॉ मिलिंद पांडे, डॉ. पीयूष मित्तल, प्रो. एई एल्फाइन प्रभाहर आदि ने संयुक्त रुप से मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

फार्मेसी के छात्रों को पहनाया व्हाइट कोट

इस प्रोग्राम का मुख्य आकर्षण व्हाइट कोट सेरेमनी रहा जिसमें फामार्डी के पुराने छात्रों ने नए छात्रों को व्हाइट कोट पहनाकर फार्मेसी के प्रोफेशन में प्रवेश कराया। व्हाइट कोट समारोह में छात्रों ने फार्मासिस्ट की शपथ ली। फामार्डी इंटर्नशिप के छात्र यश गोयल ने सभी छात्रों को फार्मासिस्ट की शपथ दिलाई । छात्रों ने शपथ की, मैं दवा की देखभाल और रोगियों के परामर्श के लिए सबसे अच्छा विचार करने का पालन करूंगा, और गुण्वत्तापूर्ण औषधियों के विनिमार्ण के लिए मानवता के कष्टों को कम करने का प्रयास करूंगा। उल्लेखनीय है कि व्हाइट कोट सेरेमनी का महत्व पेशे के प्रारम्भिक होने का प्रतीक है।

चुनौतियों से अवगत कराया छात्रों को

फामेर्सी विभाग के प्रिंसिपल प्रो. अनुराग वर्मा ने छात्रों को व्हाइट कोट सेरेमनी के महत्व और भारत में क्लीनिकल फामेर्सी और रिसर्च की भविष्य में आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया। फामार्कोलॉजी के एचओडी डॉ. पीयूष मित्तल ने विदेशों में फर्मासिस्ट की भूमिका को बताते हुए फामार्डी के छात्रों का मार्गदर्शन किया। प्रोग्राम में फामेर्सी और स्वास्थ्य देखभाल के मुद्दों के विभिन्न पहलुओं को चित्रित करने वाले बैनर और पोस्टर्स परिसर में प्रदर्शित किए गए। फर्मासिस्ट एन इंटीग्रल पार्ट आफ हैल्थकेयर इनकी थीम रही। नेशनल फामेर्सी वीक डोपीस्टा 2021 में भोजन बूथ और स्वास्थ्य जांच जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। डॉ. केके शर्मा, डॉ. वैभव रस्तौगी, श्री राघवेन्द्र मिश्रा, श्री अरिंजय जैन, डॉ. शुभम सिंह त्यागी, श्रीमती प्रीति यादव, डॉ. विभाष चंद्र मोहन्ता आदि की गरिमामयी मौजूदगी रही। यह कार्यक्रम पूरा सप्ताह चलेगा, जिसमें इंडोर और आउटडोर गेम, क्विज काम्पीटिशन, नुकक्ड नाटक आदि शामिल रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button