खेलमहाराष्ट्र

दस के दस विकेट चटकाये : न्यूजीलैंड स्पिनर एजाज पटेल का नाम क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज

Took ten wickets for ten: New Zealand spinner Ejaz Patel's name recorded in golden letters in cricket history

04 दिसंबर 21, मुंबई। भारतीय मूल के न्यूजीलेंड क्रिकेट टीम के स्पिनर एजाज यूनुस पटेल ने आज अपना नाम क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिेम अक्षरों से दर्ज करा लिया। उन्होंने ऐसा रिकार्ड बनाया है जिसे कोई तोड़ नहीं सकता सिर्फ बराबरी कर सकता हैै। जी हां, उन्होंने न्यूजीलेंड की तरफ से खेलते हुए भारतीय टीम के सभी दस खिलाड़ियों का शिकार किया। इससे पहले सिर्फदो गेंदबाज की पारी में सभी दस विकेट लेने में कामयाब हो सके हैं। भारत की तरफ से अनिल कुंबले भी यह कारनामा कर चुके हैं।

119 रन देकर लिए दस विकेट

मुंबई में पैदा होने वाले एजाज यूनुस पटेल का नाम क्रिकेट इतिहास में अमर हो गया। न्यूजीलैण्ड का बांय हाथ का गेंदबाज एजाज पटेल अपनी जन्मस्थली मुंबई में पारी में सभी दस विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने हैं। गोरतलब है कि मुंबई के वानखेड़ स्टेडियम में भारत और न्यूजीलेंड के बीच क्रिकेट मैच खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन एजाज पटेल ने यह अदभुत कारनामा किया है। इससे पहले एजाज यूनुस पटेल के अलावा जिम लेकर इंग्लैंड वअनिल कुंबले भारत के नाम यह रिकार्ड दर्ज है। इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में दस विकेट लिए थे। जिम लेकर ने तब 51.2 ओवर में 23 मेडन ओवर फेंके थे और 53 रन देकर 10 विकेट चटकाये थे। अनिल कुंबले ने दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ पारी में दस विकेट लिये थे। अनिल कुंबले ने सिर्फ 26.3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट हासिल किए थे। अब एजाज यूनुस पटेल ने 47.5 ओवरों में 12 मेडन रखकर 119 रन देकर दस विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया।

जानिये एजाज यूनुस पटेल के बारे में

भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल का जन्म भारत में हुआ था मगर जब वह आठ वर्ष के थे उनका परिवार न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गया था। उनके पिता यूनुस पटेल, माता शहनाज पटेल, पत्नी नीलोफर पटेल, बहन तंजील औ सना पटेल हैं। मुंबई में जन्म लेने वाले एजाज एजाज विश्व के तीसरे गेंदबाज बनगए है जिन्होंने टेस्ट मैच की श्रृंखला में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। इन्होंने पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर को पकिस्तान के खिलाफ अबू धाबी में खेला, तथा पहला टी-20 मैच भी पकिस्तान के ही खिलाफ 31 अक्टूबर को अबू धाबी में खेला था। इनका जर्सी का नंबर 24 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button