लाइफस्टाइल

नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई ने रचाई शादी, शौहर को लेकर सोशल मीडिया पर धूम

Marriage of Nobel Prize Winner Malala Yousafzai

10 नवंबर 21
बर्मिेघम : अफगानिस्तान के कट्टरपथिंयों का शिकार और फिर नोबेल पुरस्कार जीतने वाली मलाला यूसुफजई ने विवाह कर लिया है। उन्होंने अपने पति का नाम एसेर रखा है। बर्मिंघम में हुई शादी समारोह में परिवार व रिश्तेदार मौजूद रहे।उन्होंने मंगलवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर अपने विवाह की जानकारीदी। उन्होंने कहा कि लड़कियों की शिक्षा के लिए प्रचारक और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई जिसे 2012 में अपने मूल पाकिस्तान में तालिबान बंदूकधारी द्वारा 15 साल की उम्र में गोली मार दी गई थी, ने शादी कर ली है।

शौहर का नाम रखा एसेर

मलाला 24 वर्षीय अब ब्रिटेन में रहती है। इस दौरान उन्होंने बालिका शिक्षा का जिम्मा उठाया और उनका एनजीओ पूरी दुनिया में शिक्षा से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि शौहर का नाम एसेर रखा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी चार तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। उन्होंने लिखा है कि आज मेरे जीवन का एक अनमोल दिन है। एसेर और मैंने जीवन भर के लिए भागीदार बनने के लिए शादी के बंधन में बंधे हैं।

इंटरनेट यूजर्स ने पहचाना शौहर

नोबेल विजेता मलाला ने अपने पति के बारे में उनके नाम के अलावा और कोई जानकारी नहीं दी, हालांकि इंटरनेट यूजर्स ने उनकी पहचान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाई परफॉर्मेंस सेंटर के महाप्रबंधक अस्सर मलिक के रूप में की। हालांकि कोई न्यूज एजेंसी अभी इसकी पुष्टि नहीं कर सकी है। वहरहाल, दुनिया में मलाला के विवाह को लेकर खुशी देखी जा रही है।

महिला अेिधकार की हिमायती

मलाला यूसुफजई को दुनिया के कई हिस्सों तथा विशेष रूप से पश्चिमी देशों में, उनके व्यक्तिगत साहस और लड़कियों और महिलाओं के अधिकारों की वकालत करने में उनकी वाक्पटुता के लिए सम्मानित किया जाता है। पाकिस्तान में उनकी सक्रियता ने जनमत को विभाजित कर दिया है। जुलाई में सुश्री मलाला ने ब्रिटिश वोग पत्रिका को बताया कि उन्हें यकीन नहीं था कि वह कभी शादी करेंगी। उस समय पाकिस्तान में कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस टिप्पणी की आलोचना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button