अपराधउत्तर प्रदेशप्रयागराजराजनीति

प्रयागराज दलित सामूहिक हत्याकांड : मां-बेटी से दुष्कर्म भी किया हत्यारों ने, यूपी की सियासत में उबाल

Prayagraj Dalit mass murder: The killers also raped the mother and daughter, the politics of UP boiled


27 नवंबर 21, प्रयागराज : दलित परिवार के चार लोगों की बेरहमी से हत्या करने के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किशोरी और युवती के साथ दुराचार करने की बात भी सामने आई है। इस मामले में पुलिस की लापरवाही जिस तरह फिर उजागर हुई है उसको लेकर राजनैतिक दल सरकार पर हमलावर हैं।

रेप करने के बाद दबाया दोनों का गला

याद रहे कि प्रयागराज जिले के फाफामऊ के गोहरी गांव में एक दलित परिवार के चार लोगों की हत्या कर दी गई। दंपती के सााथ किशोरी और किशोर को भी मौत के घाट उतार कर सनसनी फैला दी गई था। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक चार लोगों की हत्या से पहले हत्यारों ने मां और नाबालिग बेटी के साथ दुष्कर्म भी किया और उसके बाद गला रेतकर हत्या कर दी। जांच के लिए पुलिस ने वेजाइनल स्वाब को सुरक्षित रखा है। दरअसल गुरुवार की रात दलित परिवार के दंपती, उनकी नाबालिग बेटी और बेटे की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। कमरे के अंदर मां-बेटी के कपड़े अस्त-व्यस्त मिले और उनकी हालत देखकर पीड़ित परिवार ने हत्या और सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था। बताया जा रहा है कि दुष्कर्म के बाद गला दबाकर उसकी हत्या की गई। जबकि उसके भाई की नाक और मुंह दबाकर हत्या की गई, इसके बबाद चारों के शवों पर कुल्हाड़ी से हमला करके काट दिया। इन हत्याओं के लिए रिश्तेदारों ने बगल के ही परिवार को जिम्मेदार ठहराया है। हत्याकांड के बााद यूपी पुलिस भी सवालों के घेरे में है। परिवार को मिली धमकी की पुलिस के पास शिकायत की गई थी, लेकिन पुलिस ने उचित कार्रवाई नहीं की।

प्रदेश सरकार पर बरसीं प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को गोहरी गांव जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की। उन्होंने कहा है कि यूपी में दलितों, किसानों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए न्याय नहीं है। यह परिवार 2019 से लगातार शिकायत के बााद भी पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। संविधान को नष्ट किया जा रहा है। भाजपा किस मुंह से संविधान दिवस मना रही है, उनकी कानून की किताब में दलितों के लिए न्याय नहीं है, उनके लिए केवल अत्याचार व अन्याय है। मैं समता की लड़ाई लड़ रही हूं, देश के संविधान के साथ हूं।

अखिलेश व मायावती ने भी घेरा सरकार को

ेँसपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने ट्वीटर पर लिखा है कि इलाहाबाद के फाफामऊ में दबंगों के द्वारा चार दलितों की हत्या कर दी है। यह दलित विरोधी भाजपा सरकार पर एक और बदनुमा दाग है। उन्होंने घटना को घोर निंदनीय बताते हुए कहा है कि उम्मीद है ये अपराधी बिना चश्मे के भी दिख जाएँगे। इसी तरह मायावती ने कहा है कि यूपी के प्रयागराज में अभी हाल ही में दबंगों द्वारा एक दलित परिवार के चार लोगों की निर्मम हत्या अति दु:खद व शर्मनाक है। यह घटना भी सरकार की लचर कानून-व्यवस्था को दशार्ती है। ऐसा लगता है कि इस मामलें में भाजपा भी अब सपा सरकार के ही नक्शेकदम पर चल रही है। इस घटना के बाद सबसे पहले श्री बाबूलाल भांवरा के नेतृत्व में बीएसपी के पहुँचे प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि प्रयागराज में दबंगों का जबरदस्त आतंक है, जिसके कारण ही यह घटना भी हुई है। सरकार सभी दोषी दबंगों के विरुद्ध सख़्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button