फ़र्रूख़ाबादफ़िरोज़ाबादबदायूँबरेलीबलरामपुरबलियाबस्तीबहराइचबांदाबिजनौरबुलन्दशहर

फर्रुखाबाद : बौद्ध अनुयायियों ने धम्म यात्रा निकाल दिया शान्ति का सन्देश

शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा बुद्ध महोत्सव

मेरापुर(फर्रुखाबाद)24webnews :- ऐतिहासिक नगरी संकिसा में बुद्ध महोत्सव शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा है। रविवार को बौद्ध अनुयायियों ने धम्म यात्रा निकालकर शान्ति का सन्देश दिया।

बुद्ध महोत्सव पर संकिसा में बुद्ध विहार से रविवार को दो किलामीटर की धम्म यात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में अनुयायियों ने भाग लिया। इस दौरान महात्मा गौतम बुद्ध के जयकारे लगाए गए और झांकी भी निकाली गई। सुबह 7 बजे धम्मा लोको बुद्ध विहार के अध्यक्ष कर्मवीर शाक्य ने धम्म यात्रा को रवाना किया। धम्म यात्रा का नेतृत्व जाने-माने समाजसेवी इंजीनियर नीरज प्रताप शाक्य ने किया। यात्रा में भिक्खू संघ का नेतृत्व भिक्खू महाथेरा धर्मपाल ने किया धम्म यात्रा में वालंटियर की भूमिका भीड़ को नियंत्रित करने की रही। डीजे पर अनुयायी नाचते हुए जयकारे लगाते चल रहे थे। यात्रा मुख्य मार्ग से होती हुई स्तूप तक पहुंची। यात्रा के आगे बौद्ध भिक्षु शांति संदेश का बैनर लेकर चल रहे थे। धम्म यात्रा में बौद्ध धर्म का यही सार, मानव-मानव एक समान। भगवान बुद्ध दया करो, दया करो, के नारे लगाए जा रहे थे। स्तूप के पास पहुंचने के बाद बौद्ध भिक्षुओं के साथ उपासकों ने परक्रिमा की। जिसके बाद सभी स्तूप के नीचे बैठ गए। बौद्ध भक्षिुओं ने मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाकर भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की। बौद्ध भिक्षुओं ने आए अनुयाइयों को गौतम बुद्ध की देशनाओं पर चलने का संदेश दिया। कह कि बुद्ध की शरण में आने से मानव का कल्याण हो जाता है। हमें शांति का संदेश देना है। धम्म यात्रा में पूरे भारत से और कई देशों के उपासक उपासिकाओ ने हर्षोल्लास से भाग लिया। 22 देशों द्वारा बनाये गये भगवान बुद्ध के स्तूप आज पूरे दिन शोभायमान रहे्र। आज पूरे दिन जगह-जगह खीर वितरण समारोह, भोजन दान और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी लगातार चलते रहे।
पुलिस महकमे ने सुरक्षा के लिहाज से अभूतपूर्व इंतजाम किए थे। ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल हुआ। धम्म यात्रा का समापन विक्कू संघ और उपासकों द्वारा बौद्ध स्तूप के तीन चक्कर लगाने के बाद त्रिशरण पंचशील के उपरांत धम्मदेशना के साथ हुआ।
इससे पूर्व शनिवार को बड़ी संख्या में पूरे देश भर से आए हजारों बौद्ध अनुयायियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया जिसमें बड़ी संख्या में समाजसेवी राजनेता और महिलाएं उपस्थित रहीं। भारी बारिश के बावजूद पूरी रात बौद्ध अनुयाई और कथा वाचको ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी।

डीएम-एसपी की बौद्ध महोत्सव पर रही कड़ी नजर

जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा की बौद्ध महोत्सव पर कड़ी नजर रही। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार सुबह संकिसा का निरीक्षण किया और मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए।

पंकज कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button