बिज़नेसराजनीतिराष्ट्रीय

बोले राहुल गांधी-जीएसटी पर 140 फीसद विकास, जारी है अच्छे दिनों का पर्दाफाश

Rahul Gandhi said 140 percent development on GST, the expose of good days continues

24 नवंबर 21
नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फिर केंद्र सरकार को घेरा है। किसान मुद्दे के बाद अब राहुल ने केंद्र पर जीएसटी को लेकर कटाक्ष किया है। केंद्र द्वारा कपड़े और जूते पर जीएसटी बढ़ाने के प्रस्ताव पर देश में तीखी प्रतिक्रिया हो रही है तथा व्यापारी संगठन आंदोलन करने की तैयारी में जुट गए हैं। राहुल भी लगातार इस मुद्दे पर सरकार पर हमलावर हो रहे हैं। जनता का मानना है कि सरकार के इस फैसले से महंगाई और बढ़ेगी।

सीटीआआई ने दी आंदोलन की चेतावनी

राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट किया है कि जीएसटी पर 140 फीसदी का विकास, जारी है अच्छे दिनों का पर्दाफाश। उन्होंने एक खबर की कटिंग भी लगाई है जिसमें चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) द्वारा आंदोलन की चेतावनी दी गई है। खबर में बताया गया है कि केंद्र के प्रभुत्व वाली जीएसटी को कपड़े व रेडीमेड गारमेंट्स पर पांच फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसद कर दिया गया है। इस फैसले से व्यापार पर असर पड़ेग।

नए साल से जूते भी पड़ेंगे महंगे 

सरकार द्वारा तय किए गए नए टैक्स स्लैब में बदलाव के कारण अब तैयार माल जैसे गारमेंट्स, कपड़ा और जूते की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि इन दो बदलाव के साथ सरकार की योजना अभी इनवर्टेड डयूटी स्ट्रक्चर के कारण होने वाली दिक्कतो को समाप्त करने की है। जहां इस्तेमाल किए गए इनपुट पर टैक्स की दर तैयार प्रोडक्ट पर लगाए गए फाइनल टैक्स से अधिक होती है। इससे पहले सितंबर में, जीएसटी काउंसिल ने कपड़ा और फुटवियर क्षेत्रों में डयूटी स्ट्रक्चर को सुधारने का वादा किया था, जिससे टैक्सेशन सिस्टम में अंतर आया था। नई जीएसटी दर जनवरी 2022 से लागू होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button