लखनऊलखीमपुर खेरीललितपुरवाराणसीशामलीशाहजहाँपुरश्रावस्तीसंत कबीर नगरसंत रविदास नगर जिलासम्भलसहारनपुरसिद्धार्थनगरसीतापुर

लखनऊ:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया । पीएसी व आईटीबीपी बैंड की धुन पर राष्ट्रगान हुआ

लखनऊ 24webnews:- राजधानी लखनऊ में इस बार राष्ट्रगान के लिए कुछ देर के लिए ट्रैफिक रोक दिया गया। मुख्यमंत्री योगी ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद पीएसी व आईटीबीपी बैंड की धुन पर राष्ट्रगान हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधान भवन के सामने ध्वजारोहण कर आजादी के नायकों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के ये 75 वर्ष न सिर्फ आत्मावलोकन करने के अवसर प्रदान कर रहे हैं, बल्कि नए संकल्पों के साथ नई कार्य-योजना को आगे बढ़ाने हेतु नई प्रेरणा भी प्रदान कर रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के सामने दो बड़ी चुनौतियों, भ्रष्टाचार एवं परिवारवाद का उल्लेख किया है। हमारी स्वतंत्रता तब तक अधूरी है, जब तक समाज में फैली इन बुराइयों से हमें आजादी नहीं मिल जाती है।हमें ‘नए प्रण’ के साथ ‘नए भारत’ के निर्माण हेतु इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व उन सभी ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शत-शत नमन, जिन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर करते हुए स्वयं को राष्ट्र के लिए बलिदान कर दिया। आजादी के बाद जिन वीर सैनिकों ने देश की बाह्य और आंतरिक सुरक्षा को सुदृढ़ करते हुए भारत की अखंडता को सुरक्षित रखा, बलिदान देकर पूरे भारत की सुरक्षा सुनिश्चित की, उन सभी वीर सैनिकों का स्मरण करते हुए, मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करता नया भारत, अपनी आन-बान-शान के प्रतीक तिरंगा को हर घर, सरकारी-गैर-सरकारी तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर फहराता हुआ दिखाई दे रहा है। हर भारतवासी को गर्व करना चाहिए कि यह अभियान हमें अपने अतीत की गौरवशाली विरासत के साथ जोड़ रहा है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ का मंत्र दिया। इस मंत्र को अंगीकार करते हुए हम लोगों ने उत्तर प्रदेश के सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी व समग्र विकास हेतु अपनी कार्य-योजनाओं को आगे बढ़ाया है और उनके सकारात्मक परिणाम हम सभी के सामने हैं। आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘विकसित भारत’ की संकल्पना की सिद्धि हेतु ‘पंच प्रण’ का आह्वान किया है। आइए, हम सभी इन प्रणों से जुड़कर ‘राष्ट्र प्रथम’ हेतु अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध करें।
इसके पहले, राजधानी लखनऊ में इस बार 15 अगस्त की सुबह बेहद खास दिखी। सुहाने मौसम के बीच वाहनों पर तिरंगा लगाये युवाओ की टोली संग बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग भारत मां का जयकारा लगाते दिखाई दिए विधानसभा का नजारा भी बेहद खास रहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानभवन पहुंचने के साथ पहले गाड़ी में बैठे बैठे यहां पहुंचे लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद मंच की ओर प्रस्थान किया। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक ने उनका स्वागत किया। मंच पर पहुंच कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों व अन्य गणमान्य लोगों का अभिवादन किया। जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भी उपस्थित रहे। ठीक 8 बजकर 55 मिनट पर सायरन बजने के साथ ही ट्रैफिक की रफ्तार थम गई। ठीक 9 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद राष्ट्रगान हुआ। पीएसी व आईटीबीपी बैंड की धुन पर राष्ट्रगान हुआ। इसी के साथ लखनऊवासियों ने इस पल को यादगार बना दिया। सभी पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा हुई । ड्रोन कैमरे से इस ऐतिहासिक पल को हमेशा के लिए कैद कर लिया गया। इसके बाद विधानसभा में मंच के सामने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां शुरू हो गईं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button