फर्रुखाबाद

शहीद को याद किया, नगला में शहीद राकेश चंद्र की प्रतिमा पर पहुंचे सपा नेता अनुराग यादव

फर्रुखाबाद
समाजवादी लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष अनुराग यादव अपने समाजवादी साथियों के साथ कारगिल शहीद राकेशचंद्र यादव के पैतृक गांव नगला जब्ब पहुंचे। यहां शहीद राकेशचंद्र यादव के पुत्र राजन यादव पहले से ही उपस्थित थे। शहीद पुत्र राजन यादव, जिला अध्यक्ष अनुराग यादव, सपा नेता विवेक यादव उर्फ कल्लू, युवा नेता नागेंद्र यादव, अंशुल यादव, फारुख अली, अजय माथुर, अर्जुन ठाकुर, सूरज सूर्यवंशी, अरुण सूर्यवंशी आदि ने शहीद राकेश की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर तथा कारगिल की लड़ाई में शहीद हुए अन्य वीर जवानों की स्मृति में दीपक एवं मोमबत्तियां जलाईं। इस अवसर पर राजन यादव ने कहा मेरे पिता भारत माता के लिए लड़ते हुए शहीद हो गए वे हमेशा त्याग और बलिदान की प्रेरणा देते रहेंगे।
अनुराग यादव ने कहा जिस प्रकार कारगिल की लड़ाई में हमारे जवानों ने मातृभूमि की रक्षा की उसी प्रकार जब तक सीमाओं पर सैनिक हमारी रक्षा करते रहेंगे, मातृभूमि सुरक्षित रहेगी। स्वामी जी ने कहा कि भारत की सेना अपने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध, और सक्षम है। आपरेशन विजय में सेना ने अभूतपूर्व साहस का परिचय देते हुये विपरीत परिस्थितियों में करगिल की पहाडिय़ों पर विजय पताका तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि भारत, आयुध से संपन्न देश हो या न हो परन्तु आध्यात्मिकता से युक्त राष्ट्र है। भारत की संस्कृति, सद्भाव की संस्कृति है। हमारे पास न्यूक्लियर पावर हो या न हो परन्तु स्पिरिचुअल पावर है;और वही हमारी ताकत भी है। भारत ने दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने हेतु अद्भुत योगदान दिया है। अब आवश्यकता है कि विश्व का प्रत्येक देश इस दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने की अपना-अपना योगदान प्रदान करें।
कारगिल युद्ध के बारे अनुराग ने कहा कि मई से जुलाई 1999 के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में हुआ सशस्त्र संघर्ष लगभग 60 दिनों तक चला तथा 26 जुलाई, 1999 को समाप्त हुआ था। इस विजय के लिये भारतीय सेना ने दुर्गम इलाकों, विपरीत मौसम एवं अनेक कठिनाइयों को पार करते हुए विजय प्राप्त की थी।
इस दौरान लोहिया वाहिनी ने नारे लगाकर भारत माता की जय, शहीद राकेशचंद्र यादव अमर रहे, हिंदुस्तान जिंदाबाद आदि नारे लगाकर युवाओं में जोश भरा। इस अवसर पर शहीद राकेश चंद्र के परिजन उपस्थित रहे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *