बिज़नेसमहाराष्ट्रराष्ट्रीय

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर चार फीसद गिरे, बाजार ने लगाया गोता

The stock market dive of 1170 points, Shares of Mukesh Ambani's company Reliance Industries fell by four percent

22 नवंबर 21
मुम्बई विश्व के टॉपटेन अमीरों में शामिल मुकेश अंबानी की प्रतिष्ठित कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को बड़ा छटका लगा है। सोमवार को कंपनी के शेयरों में चार फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। दुुनिया की नामटीन कंपनी रिलायंस के शेयरों में बिकवाली से शेयर बाजार पर ऐसा असर पड़ा कि वह बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि बीच में बाजार ने संभलने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ तथा करीब 17 सौ अंक की गिरावट के बाद संभला बाजार 1170 अंक पर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स के साथ एनएसई निफ्टी में भी गिरावट बरकरार रही। बाजार की बड़ी गिरावट से निवेशकों को अरबों रूपये डूब गए हैं।

बाजार की चाल से निवेशक हैरान

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बीएसई सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में ही 400 अंक से अधिक टूट गया। इसके बाद एक वक्त ऐसा भी आया, जब यह 1,698 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 58,011.92 के निचले स्तर पर जा पहुंचा। हालांकि बाद में सेंसेक्स थोड़ा संभला और कारोबार के अंत में 1170.12 अंकों की गिरावट के साथ 58,465.89 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में भी गिरावट का रुख रहा। बाजार की तेड़ी चाल देख निवेशकों के चेहरे उतर गए।

चार प्रतिशत गिरे रिलायंस के शेयर

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक गिरावट आई है। कंपनी का शेयर 2363.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज का कहना है कि वह सऊदी अरामको के साथ अपने प्रस्तावित सौदे पर नए सिरे से विचार कर रही है। कंपनी की अपने तेल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरामको को बेचने की योजना थी। सौदे पर नए सिरे से विचार करने की खबर से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई और रिलायंस के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। यही नहीं पेरेंट कंपनी के शेयरों के लिए लिस्टिंग के बाद दूसरा दिन भी मुश्किल रहा। कंपनी के शेयर सोमवार को दोपहर 12.27 बजे के आसपास करीब 18 फीसदी टूटकर 1271.25 रुपये पर पहुंच गए।

तीन कंपनियों ने बनाई बढ़त

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में केवल भारती एयरटेल, एशियन पेंट और पावरग्रिड के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। बजाज फाइनेंस का शेयर 5.74 फीसदी टूटा। निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशा पर पहुंच गए हैं। पीएसयू बैंक और रियल्टी शेयरों में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button