Lucknow | अलीगढ़ | उत्तर प्रदेश

पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने पीजीआई में ली आखीरी सांस ।

लखनऊ भाजपा के वरिष्ठ नेता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के राज्यपाल भी रहे । माननीय कल्याण सिंह जी का स्वर्गवास हो गया 48 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे 7 दिनों से वेंटिलेटर पर थे 21 जून को उन्हें सांस लेने दिक्कत हुई तो उन्हें लखनऊ के लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गटा यहां भी इनकी तबियत में कोई सुधार नही हुआ तो 4 जुलाई को पीजीआई लखनऊ शिफ्ट किया गया ।लेकिन तवियत में सुधार नही हुआऔर आज निधन हो गया भाजपा में शोक की लहर दौड़ गई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह ने इनके निधन पर शोक जताया

कल्याण सिंह भाजपा के पहले मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के बने पहली बार24 जून 1991 से 6 दिसंबर 1992 तक इसी कार्यकाल में अयोध्या में राम मंदिर बनाने की शपथ ली 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में विवादित ढाँचा बाबरी मस्जिद को इनके कार्यकाल में गिरा दिया गया कारसेवको पर गोली चलाने की अनुमति नहीं दी । दूसरी बार 21 सितंबर 1997 से 12 नबम्बर 1999 तक मुख्यमंत्री रहे।

कल्याण सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के अतरौली तहसील के ग्राम मड़ौली में 5 जनवरी सन 1932 को हुआ। इनकी सुमार कद्दावर नेताओं में थी दो दो बार up के मुख्यमंत्री रहे राजस्थान के राज्यपाल भी रहे । एक दौर में राम मंदिर आंदोलन के सबसे बड़े चेहरे में एक थे । इनकी पहचान हिन्दुतत्व दी और परख प्रवक्ता के रूप में थी।

अतल विहारी के बाद दूसरे ऐसे नेता थेजिनके भाषण सुनने के लिये लोग बहुत ही उतावले रह्ते थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *