अंबेडकर नगरअमरोहाअमेठीअयोध्याअलीगढ़आगराआज़मगढ़इटावाउत्तर प्रदेशउन्नावएटाऔरैयाकन्नौजकानपुर देहातकानपुर नगरकासगंजकुशीनगरकौशाम्बीग़ाज़ियाबादग़ाज़ीपुरगोंडागोरखपुरगौतम बुद्ध नगरचंदौलीचित्रकूटजालौनजौनपुरझांसीदेवरियापीलीभीतप्रतापगढ़प्रयागराजफ़तेहपुरफ़र्रूख़ाबादफ़िरोज़ाबादबदायूँबरेलीबलरामपुरबलियाबस्तीबहराइचबाग़पतबांदाबाराबंकीबिजनौरबुलन्दशहरमऊमथुरामहाराजगंजमहोबामिर्ज़ापुरमुज़फ़्फ़रनगरमुरादाबादमेरठमैनपुरीरामपुररायबरेलीलखनऊलखीमपुर खेरीललितपुरवाराणसीशामलीशाहजहाँपुरश्रावस्तीसंत कबीर नगरसंत रविदास नगर जिलासम्भलसहारनपुरसिद्धार्थनगरसीतापुरसुल्तानपुरसोनभद्रहमीरपुरहरदोइहाथरसहापुड़

पंचायत चुनावों की तैयारी में जुटे दिग्गज दिसंबर में हो सकता है चुनाव

उत्तर प्रदेश

लखनऊ:
प्रदेश के 59000 पंचायतों के लिए चुनाव हेतु राजनैतिक पार्टियां तैयारी में जुटी
प्रदेश के कोविड-19 को देखते हुए अगर हालात हालात में सुधार रहा तो पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश सरकार दिसंबर महीने में चुनाव कराए गी। इसको देखते हुए राजनैतिक पार्टियां विधानसभा 2022 का चुनाव का सेमीफाइनल मानकर ही अपनी अपनी तैयारियों करने में जुट गई हैं। तथा निर्वाचन महकमा को भी उम्मीद है कि दिसंबर 2020 तक अपनी चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण कर लेगा प्रदेश में इस करुणा महामारी के बावजूद पंचायत चुनाव तय समय पर ही होंगे।
प्रदेश में करीब 59000 पंचायतों के लिए पंचायत चुनाव 2015 में हुए थे जिसका कार्यकाल 26 दिसंबर 2020 को समाप्त हो जाएगा इन सभी पंचायतों में इन जनप्रतिनिधियों का कार्यकाल 5 वर्ष के लिए होता है चुनाव आयोग के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव को निर्धारित समय के रहते हुए ही चुनाव कराए जाने की तैयारियों की कवायद चल रही है। समय रहते यह टेरा तैयारियां पूर्ण कर ली जाएंगे। तथा चुनाव आयोग द्वारा निर्वाचन नियमावली सहित अन्य निर्वाचन संबंधी कार्यों को भी तय समय पर पूर्ण कर लिया जाएगा। चुनाव में करीब 11.70 करोड़ मतदाताओं ने वोट दिए थे। तथा अब नए सिरे से जब नई वोटर लिस्ट सामने आएंगी तब ही नए मतदाताओं की कुल संख्या का पता चल पाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close