covid-19 | India | Latest News | ब्रेकिंग न्यूज़

Coroan vaccine: सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक दोनों कंपनियों से टीके की कीमत कम करने को कहा

भारत की केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और दूसरी भारत बायोटेक से कहा कि वे अपने कोविड-19 टीकों की कीमत कम करें। जोकि बहुत महँगी सावित हो रही है सरकार ने इन दोनों कंपनियों को टीकों के दाम करने के लिए ऐसे समय कहा है जब विभिन्न राज्यों ने आलोचना करते हुए ऐसे बड़े संकट के दौरान मुनाफाखोरी पर आपत्ति दर्ज कराई है।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में टीके मूल्य निर्धारण के मुद्दे पर चर्चा की गई। अब उम्मीद है कि दोनों कंपनियां अपने टीकों के लिए संशोधित मूल्य निर्धारण के साथ सामने आने की उम्मीद है ।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है। जबकि एक जैसा कीमत होनी चाहिए है।वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने टीका कोविड-19 टीके ‘कोविशिल्ड’ की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक घोषित की है और वहीँ निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की है। दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध होते हैं देश के कई राज्यों ने टीकों की अलग-अलग कीमतों पर आपत्ति जताई है, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह मुनाफाखोरी का समय नहीं है और न ही अपनी जेब भरने का । भारत ने अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के विस्तार की घोषणा की है ताकि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीका लगवा सकें। और कोविद -19 काबू पाया जा सके

इसी तरह देश के अन्य हिस्सों में भी लोगों की टीके के प्रति व् अलग – अलग रेट होने से रोष सामने आया है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *