Mumbaiअंतर्राष्ट्रीयन्यूयॉर्क

Salman Rushdie: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान हुआ जानलेवा हमला हालत गंभीर, वेंटीलेटर पर रखा गया जाने निजी जिंदगी के राज, चार शादियां. कई महिला मित्र

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान हमले में घायल हुए अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी

Salman Rushdie: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान हमले में घायल हुए अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं और उनकी एक आंख खोने की आशंका है। ‘चाकू से हमले’ के बाद उनका लीवर भी क्षतिग्रस्त हो गया है। उनके एजेंट ने यह जानकारी दी और कहा कि ‘खबर अच्छी नहीं है’। भारत के मुंबई शहर में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित 75 साल के रुश्दी अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से उन पर हमला कर दिया। रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है। उस समय कार्यक्रम में उनका परिचय दिया जा रहा था। हमले के बाद रुश्दी मंच पर गिर गए और उनके हाथों में खून लगा हुआ देखा गया।

वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ लिया और बाद में उसे हिरासत में ले लिया गया। रुश्दी को मंच पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया। न्यूयॉर्क प्रांत की गवर्नर ने बंदूक हिंसा को रोकने के उद्देश्य से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘प्रतिष्ठित शख्सियत सलमान रुश्दी पर एक कार्यक्रम के दौरान हुए हमले की सूचना मिलने पर बेहद दुख हुआ। वह जीवित हैं और उन्हें हवाई मार्ग के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।’ हालांकि रुश्दी अभी से नहीं बल्कि बीते करीब तीन दशक से विवादों में बने हुए हैं। उनकी एक किताब पर 34 साल पहले विवाद शुरू हुआ था, जो आज तक नहीं थमा है। इसके अलावा वह अपनी शादियों को लेकर भी खूब चर्चा में रहे हैं।

‘द सैटेनिक वर्सेज’ से शुरू हुआ विवाद

सलमान रुश्दी का जन्म भारत में एक ऐसे मुस्लिम परिवार में हुआ, जो धर्म का पालन नहीं करता था। आज उनकी पहचान एक नास्तिक के रूप में होती है। उनकी चौथी किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ को कई मुस्लिमों ने ईशनिंदा बताया। जो कहानी के एक कैरेक्टर को पैगंबर मुहम्मद के अपमान के रूप में देखते हैं। 1988 में किताब के प्रकाशित होने के बाद रुश्दी के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन हुए। मुंबई में एक विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें रुश्दी के गृहनगर मुंबई में 12 लोगों की मौत हो गई। 14 फरवरी, 1989 में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खामनेई ने रुशदी के खिलाफ फतवा जारी किया था। रुश्दी को मारने वाले के लिए 3 मिलियन डॉलर ईनाम रखा गया।

मौलवी ने कहा कि किताब से इस्लाम का अपमान हुआ है। एक फतवे, या धार्मिक फरमान में, खामनेई ने “दुनिया के मुसलमानों से किताब के लेखक और प्रकाशकों को जल्दी से फांसी देने का आग्रह किया” ताकि “कोई भी अब इस्लाम के पवित्र मूल्यों को ठेस पहुंचाने की हिम्मत नहीं करे।” दुनियाभर में किताब को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों के चलते 59 लोगों की मौत हो गई। इनमें किताब के ट्रांसलेटर भी शामिल हैं। जान से मारे जाने की धमकियों के चलते रुश्दी को 9 साल तक छिपकर रहना पड़ा था।

सलमान रुश्दी ने की हैं अब तक चार शादियां कइयों से रहा प्रेम संबंध

क्लैरिसा लॉर्ड से पहली हुई थी पहली शादी

सलमान रुश्दी ने 1976 में क्लैरिसा लॉर्ड के साथ पहली शादी की थी। क्लैरिसा लॉर्ड इंग्लैंड की आर्ट काउंसिल में एक वरिष्ठ साहित्य अधिकारी थीं और एक पब्लिसिटी मैनेजर भी। उन्होंने बाद में प्रमुख साहित्यिक परियोजनाओं में साहित्य प्रबंधक के रूप में काम किया। क्लैरिसा और रुश्दी की मुलाकात 60 के दशक में एक पॉप कॉन्सर्ट में हुई थी, इसके बाद दोनों की शादी हो गई और उनका एक बेटा भी हुआ। 1987 में रुश्दी और क्लैरिसा का तलाक हो गया, लेकिन बाद में दोनों दोस्त रहे। हालांकि कैंसर के कारण 1999 में क्लैरिसा का निधन हो गया।

मैरियन विगिन्स से दूसरी शादी

सलमान रुश्दी ने 1988 में मैरियन विगिन्स के साथ दूसरी शादी की थी। मैरियन पुलित्जर फाइनलिस्ट और अमेरिकी लेखिका हैं। इनकी शादी लंदन में हुई थी। फिर 1993 में दोनों का तलाक हो गया। जब ईरान ने 1989 में रुश्दी के खिलाफ मौत का फतवा जारी किया था, तो रुश्दी के साथ उनकी तत्कालीन पत्नी विगिन्स को भी अंडरग्राउंड होना पड़ा था।

एलिजाबेथ वेस्ट से तीसरी शादी

सलमान रुश्दी ने 1997 में एलिजाबेथ वेस्ट के साथ तीसरी शादी की थी। एलिजाबेथ एक बुक एडिटर हैं। वह उम्र में रुश्दी से 14 साल छोटी हैं और दोनों का एक बेटा भी है। 1997 में उनके बेटे का जन्म हुआ था। एक गर्भपात के बाद 2004 में दोनों का तलाक हो गया।

पद्मा लक्ष्मी से चौथी शादी हुई थी

सलमान रुश्दी ने 2004 में पद्मा लक्ष्मी के साथ चौथी शादी की थी। पद्मा लक्ष्मी एक मॉडल और अभिनेत्री हैं। रुश्दी के सबसे हाई प्रोफाइल रिलेशनशिप में से एक ये रिश्ता भारतीय-अमेरिकी होस्ट और टॉप शेफ की जज लक्ष्मी के साथ 8 साल तक रहा। वह उम्र में रुश्दी से 23 साल छोटी हैं। इनकी मुलाकात 1999 में एक पार्टी में हुई थी। उस वक्त रुश्दी अपनी तीसरी पत्नी के साथ रहते थे। जिनसे उनका 2004 में तलाक हो गया। फिर इसी साल रुश्दी ने लक्ष्मी से शादी कर ली। इनका 2007 में तलाक हो गया था। इस शादी के वक्त रुश्दी 51 और लक्ष्मी 28 साल की थीं। लक्ष्मी ने अपने संस्मरण में लिखा है कि कैसे लेखक के साथ फिजिकल रिलेशनशिप बेहद दर्दनाक रहा, वह यौन जरूरतमंद थे और समझदार पति नहीं थे।

किन किन महिलाओं संग कब रहा रिश्ता

चार शादियों के अलावा सलमान रुश्दी का नाम और भी कई महिलाओं का साथ जुड़ा।

2008, बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री रिया सेन

बॉलीवुड अभिनेत्री रिया सेन का नाम 2008 में रुश्दी से जुड़ा। दोनों एक क्लब में मिले थे और अपने नंबर एक दूसरे को दिए। यह अफवाह थी कि रुश्दी पूर्व पत्नी पद्मा लक्ष्मी को जलाने के लिए इस लिंक-अप को चाहते थे और इसलिए सेन को न्यूयॉर्क में उनसे मिलने के लिए आमंत्रित किया था।

2009, एमी मुलिंस का आया था नाम

पद्मा लक्ष्मी के साथ अपनी चौथी शादी टूटने के बाद सलमान रुश्दी का नाम पैरालिंपियन खिलाड़ी से जुड़ा। उन्होंने मॉडल-अभिनेत्री एमी मुलिंस के साथ जल्द ही डेटिंग शुरू कर दी।

2009, पिया ग्लेन

फिल्म अभिनेत्री पिया ग्लेन की उम्र सलमान रुश्दी से 29 साल कम है। बावजूद इसके दोनों का नाम जुड़ा। ग्लेन ने मीडिया को बताया कि उन्हें रुश्दी जीनियस लगे और उन्होंने इस रिश्ते को ‘पुराने जमाने का रोमांस’ बताया।

2009, निक्की मिलोवानोविक का भी नाम है शामिल

समान रुश्दी का नाम कनाडा में जन्मी गायिका और कलाकार निक्की मिलोवानोविक के साथ जुड़ा। जो उनसे 40 साल छोटी हैं। दोनों ने आपसे में बातचीत करना शुरू कर दिया और बाद में रिलेशनशिप में आए। इन्हें लंदन में एक साथ देखा गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, निक्की को रुश्दी का सेंस ऑफ ह्यूमर बेहद पसंद आया, जबकि रुश्दी का कहना था कि उन्हें निक्की का अभिनय पसंद आया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button