फर्रुखाबाद

यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम आज ,3 :30 बजे तक आएगा परिणाम

Priyagraj: यूपी बोर्ड 2021 का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार को दोपहर साढ़े तीन बजे तक जारी होगा। बोर्ड ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभावना है कि चार बजे के बाद परीक्षार्थी वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इस बार यूपी बोर्ड में 56 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण यूपी बोर्ड बिना परीक्षा के पहली बार रिजल्ट निकाल रहा है। results.upmsp.edu.in, https://upresults.nic.in, upmsp.edu.in के साथ रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक

इंटरमीडिएट का रिजल्ट निर्धारित करने के लिए हाईस्कूल के 50 फीसदी अंक, कक्षा 11 की वार्षिक/अद्धवार्षिक परीक्षा के 40 फीसदी अंक व कक्षा 12 के प्री-बोर्ड के 10% अंक शामिल किए जाएंगे।वहीं हाईस्कूल के रिजल्ट के लिए कक्षा-9 की लिखित परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक, कक्षा 10 के प्री बोर्ड के 50 फीसदी अंक समेत स्कूल स्तर पर हुई आंतरिक परीक्षा के 30 फीसदी अंक शामिल किए जाएंगे। हर विषय के अंक इसी फार्मूले से निकाल कर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।
पंजीकृत परीक्षार्थी यदि अपने अंकों में सुधार चाहेंगे तो वे बिना परीक्षा शुल्क के अगली परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। जिन विषयों में प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी होती हैं और कुछ में आंतरिक मूल्यांकन, इसके लिए स्केलिंग की व्यवस्था लागू की गई है।


यूपी बोर्ड के छात्रों का विवरण


2021 की परीक्षा में कुल पंजीकृत परीक्षार्थी- 56,04,628।
-हाईस्कूल में 29,94,312 परीक्षार्थी पंजीकृत
-इण्टरमीडिएट में कुल 26,10,316 परीक्षार्थी पंजीकृत

24webnews app download now this link https://play.google.com/store/apps/details?id=com.traffictail.a24webnews

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *